टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप
टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप

medicineDetail.prescriptionRequired
packet of 3 ml Ophthalmic Solution
medicineDetail.manufacturer: सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
medicineDetail.composition: टिमोलोल

searchResult.mrp: ₹93 ₹84

medicineDetail.shippingServiceMsg

medicineDetail.faqFull (medicineDetail.faqs)

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। अगर मैं अभी ठीक हूं तो क्या मैं टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप को रोक सकता हूं?

नहीं, आपको अपने डॉक्टर की सलाह के बिना टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए. यदि आप अचानक इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो हो सकता है कि आपकी आंखों में दबाव नियंत्रित न हो, जिससे दृष्टि हानि का खतरा बढ़ सकता है।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या मैं कॉन्टैक्ट लेंस के साथ टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप डालने से पहले आपको अपने कॉन्टैक्ट लेंस को हटा देना चाहिए. टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने के 15 मिनट बाद आप लेंस को फिर से लगा सकते हैं. अगर आंखों में जलन बनी रहती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। आपको टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप दो प्रकारों में आता है: एक तरल घोल और एक विस्तारित-रिलीज़ (लंबे समय तक काम करने वाला) जेल बनाने वाला घोल (तरल जो आंखों में डालने पर जेल में गाढ़ा हो जाता है)। टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप आई ड्रॉप आमतौर पर दिन में एक या दो बार समान अंतराल पर, जब तक कि आंखों में दबाव नियंत्रित नहीं हो जाता (लगभग 4 सप्ताह) तब तक डाला जाता है। उसके बाद, इसे दिन में एक बार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार डाला जा सकता है। टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप जेल बनाने वाला घोल आमतौर पर दिन में एक बार डाला जाता है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें, और अपने चिकित्सक से किसी भी भाग को समझाने के लिए कहें जो आपको समझ में न आए। डॉक्‍टर द्वारा बताई गई मात्रा और निर्दिष्‍ट समय तक टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का प्रयोग करें।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप क्या करती है?

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप आंखों के अंदर के दबाव को कम करता है, जिसे इंट्राओकुलर प्रेशर के नाम से जाना जाता है. यह ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान के जोखिम को कम करने में मदद करता है जो सामान्य दृष्टि के लिए जिम्मेदार है। यदि आंख में दबाव नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह धीरे-धीरे समय के साथ अंधापन का कारण बन सकता है। टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप आंखों में दबाव को कम करके ओकुलर हाइपरटेंशन और कुछ खास प्रकार के ग्लूकोमा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। मुझे डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए?

यदि आपको आंख में संक्रमण, नेत्रश्लेष्मलाशोथ या पलक की प्रतिक्रिया विकसित होती है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको आंख में चोट या आंख की सर्जरी हुई है तो आपको डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। अगर आपको टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल जारी रखना है तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें.

medicineDetail.readMore

medicineDetail.similarMed

ग्लूकोटीम एलए आई ड्रॉप 5ml

packet of 5 ml ophthalmic solution
सेंटौर फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
टिमोलोल (0.5% w/v)

searchResult.mrp:
₹69 ₹65

टिमोलेट ओडी बीकेसी फ्री आई ड्रॉप

packet of 3 ml Ophthalmic Solution
सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
टिमोलोल (0.5% w/v)

searchResult.mrp:
₹45 ₹40

थिओट आई ड्रॉप

bottle of 5 ml Ophthalmic Solution
फ्लैगशिप बायोटेक इंटरनेशनल
टिमोलोल (0.5% w/v)

searchResult.mrp:
₹50 ₹45

medicineDetail.introduction

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप medicineDetail.introductionTo

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं. केवल उतनी ही बूंदों का उपयोग करें जो आपके डॉक्टर ने निर्धारित की हैं और प्रत्येक बूंद के बीच लगभग 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो बूंदों का उपयोग करने से पहले उन्हें हटा दें और उन्हें वापस डालने से पहले कम से कम 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप किसी अन्य नेत्र दवा का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले कम से कम 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। बूंदों का उपयोग कैसे करें और सबसे अधिक लाभ कैसे प्राप्त करें, इस बारे में पूरी गाइड के लिए दवा के साथ आने वाले पत्रक को पढ़ें। ड्रॉपर या बोतल की नोक को न छुएं। इससे संक्रमण हो सकता है। सबसे अधिक लाभ पाने के लिए आपको इस दवा का नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए और यह प्रत्येक दिन एक ही समय पर सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। अगर आप इसका इस्तेमाल बंद करना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सबसे आम दुष्प्रभाव आंखों में जलन और चुभने की सनसनी हैं। शरीर के अन्य भागों को प्रभावित करने वाले अन्य, कम आम, दुष्प्रभाव हैं जिनमें से कुछ गंभीर हो सकते हैं क्योंकि टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप प्रणालीगत परिसंचरण में अवशोषित हो जाता है। यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव से परेशान हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यदि आपको अस्थमा, गंभीर सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज), या हृदय की गंभीर स्थिति है तो आपको इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको कोरोनरी हृदय रोग, हृदय गति रुकने, मधुमेह, सांस लेने में समस्या, एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि या यकृत, या गुर्दे की बीमारी है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप medicineDetail.uses

आंख का रोग

नेत्र उच्च रक्तचाप

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप

medicineDetail.benefits

  • टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप बीटा-ब्लॉकर्स नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है. इसका उपयोग आंखों में दबाव (ओकुलर हाइपरटेंशन) को कम करने के लिए किया जाता है। यह दबाव ग्लूकोमा नामक बीमारी का कारण बन सकता है। यदि आपकी आंख में दबाव बहुत अधिक है, तो यह आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। यह दवा आंख के अंदर से आपके रक्तप्रवाह में तरल पदार्थ को प्रवाहित करने में मदद करती है। इसका उपयोग अकेले या अन्य आई ड्रॉप के साथ किया जा सकता है। इसे बहुत बार प्रयोग न करें क्योंकि इससे यह कम प्रभावी हो सकता है। आपको इसे केवल प्रभावित आंख में ही इस्तेमाल करना चाहिए और इसे अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए। ग्लूकोमा या आंखों में उच्च दबाव वाले ज्यादातर लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी आंख में दबाव नियंत्रित नहीं होगा। इससे दृष्टि की हानि हो सकती है।
  • टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप बीटा-ब्लॉकर्स नामक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखता है. इसका उपयोग आपकी आंखों में दबाव को कम करने के लिए किया जाता है। यह आंख के अंदर से रक्त प्रवाह में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे आंखों के दबाव में वृद्धि होती है। यदि आपकी आंख में दबाव बहुत अधिक है, तो यह आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको इसे केवल प्रभावित आंख में ही इस्तेमाल करना चाहिए और इसे अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी आंख में दबाव नियंत्रित नहीं होगा। इससे दृष्टि की हानि हो सकती है।

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप

medicineDetail.sideEffects

  • आंखों में जलन
  • आँखों में चुभन

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप medicineDetail.safetyAdvice

medicineDetail.adviceTxt

  • medicineDetail.highRisk
  • medicineDetail.moderateRisk
  • medicineDetail.safe

शराब

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला/स्थापित नहीं किया गया

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है. हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, जानवरों के अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको इसे निर्धारित करने से पहले लाभों और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore

स्तनपान

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना संभवतः सुरक्षित है. सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे के लिए किसी भी महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

medicineDetail.readMore

ड्राइविंग

टिमोलेट जीएफएस 0.5% आई ड्रॉप के इस्तेमाल से आपको चक्कर आना, नींद आना या फोकस में कमी जैसी समस्याएं हो सकती है. ये लक्षण होने पर वाहन न चलाएं।<BR> .

medicineDetail.readMore

गुर्दा

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला/स्थापित नहीं किया गया

जिगर

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला/स्थापित नहीं किया गया