एक्टिनसर 8 टैबलेट
एक्टिनसर 8 टैबलेट

एक्टिनसर 8 टैबलेट

medicineDetail.prescriptionRequired
strip of 10 tablets
medicineDetail.manufacturer: रेने लाइफसाइंस
medicineDetail.composition: कैंडेसेर्टन

searchResult.mrp: ₹80 ₹72

medicineDetail.shippingServiceMsg

medicineDetail.faqFull (medicineDetail.faqs)

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या मैं एक्टिनसर को अपने आप रोक सकता हूँ?

नहीं, अपने डॉक्टर से बात किए बिना एक्टिनसर को लेना बंद न करें, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों या आपका रक्तचाप नियंत्रित हो. इसे अचानक बंद करने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसर को काम करना शुरू करने में कितना समय लगता है?

रक्तचाप में स्पष्ट कमी दिखाने के लिए एक्टिनसार को लगभग 2 सप्ताह लग सकते हैं. हालांकि, पूर्ण लाभ दिखाने के लिए दवा में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लगभग 4 सप्ताह।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। मुझे एक्टिनसर कैसे लेना चाहिए?

आपको एक्टिनसर को ठीक उसी तरह लेना चाहिए जैसा आपके डॉक्टर ने निर्देशित किया है। यह मौखिक उपयोग के लिए है और आमतौर पर दिन में एक बार लिया जाता है। आपको इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना भरपूर पानी के साथ लेना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या एक्टिनसार टेल्मिसर्टन से बेहतर है?

एक्टिनसार और टेल्मिसर्टन दोनों रक्तचाप कम करने वाली दवाएं हैं. एक्टिनसर अपेक्षाकृत नई दवा है। यह रक्तचाप को कम करने में टेल्मिसर्टन जितना ही प्रभावी पाया गया है। यह रोगियों में सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसके कम दुष्प्रभाव हैं।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसर के ओवरडोज के लक्षण क्या हैं?

एक्टिनसर की सुझाई गई खुराक से अधिक लेने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है जिसके कारण आपको चक्कर आ सकते हैं या बेहोश भी हो सकते हैं। तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें या नजदीकी अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सा सहायता लें।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। अगर मैं एक्टिनसर की एक खुराक लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

अगर आप एक्टिनसर की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अगली निर्धारित खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए खुराक को दोगुना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसार के बारे में मुझे सबसे महत्वपूर्ण जानकारी क्या जाननी चाहिए?

आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह दवा आपके अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है या मौत का कारण बन सकती है। इसलिए, यदि आप गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या गर्भवती हो गई हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लें। आपके उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए डॉक्टर आपको दूसरी दवा दे सकते हैं।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसार लेते समय मुझे और कौन से जीवनशैली में बदलाव करने चाहिए?

अगर आप Actinsar ले रहे हैं तो जीवनशैली में बदलाव आपको स्वस्थ रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। अपने आहार में अधिक नमक लेने से बचें और अपने जीवन में तनाव को कम करने या प्रबंधित करने के तरीके खोजें। योग या ध्यान का अभ्यास करें या कोई शौक अपनाएं। सुनिश्चित करें कि आप हर रात अच्छी नींद लें क्योंकि यह तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है और आपके रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है। धूम्रपान और शराब का सेवन बंद कर दें क्योंकि यह आपके रक्तचाप को कम करने और हृदय की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। नियमित रूप से व्यायाम करें और संतुलित आहार लें जिसमें साबुत अनाज, ताजे फल, सब्जियां और वसा रहित उत्पाद शामिल हों। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको एक्टिनसार का अधिकतम लाभ प्राप्त करने और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए किसी और मार्गदर्शन की आवश्यकता है

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसार किस वर्ग से संबंधित है?

एक्टिनसर एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर विरोधी (एआईआईआरए) नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। एंजियोटेंसिन II शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है। यह रक्त वाहिकाओं को कसता है, जो बदले में रक्तचाप को बढ़ाता है। एक्टिनसर इस प्रभाव को रोकता है जिससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है, जिससे आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। एक्टिनसार किसे नहीं लेना चाहिए?

अगर आपको इससे एलर्जी है या आप गर्भवती हैं तो आपको एक्टिनसार नहीं लेना चाहिए। यदि आपको मधुमेह, बिगड़ा हुआ गुर्दा कार्य है या यदि आपका रक्तचाप कम करने वाली दवा के साथ इलाज किया जा रहा है, तो इसके उपयोग से बचें।

medicineDetail.similarMed

कैनडेलोंग 8mg टैबलेट

strip of 10 tablets
माइक्रो लैब्स लिमिटेड
कैंडेसेर्टन (8एमजी)

searchResult.mrp:
₹48 ₹43

कैंटर 8mg टैबलेट

strip of 10 tablets
डॉ रेड्डी एस लेबोरेटरीज लिमिटेड
कैंडेसेर्टन (8एमजी)

searchResult.mrp:
₹46 ₹41

कैंडेस्टैन 8mg टैबलेट

strip of 10 tablets
मेडले फार्मास्यूटिकल्स
कैंडेसेर्टन (8एमजी)

searchResult.mrp:
₹35 ₹32

medicineDetail.introduction

एक्टिनसर 8 टैबलेट

एक्टिनसर 8 टैबलेट medicineDetail.introductionTo

एक्टिनसर 8 टैबलेट अकेले या अन्य दवाओं के साथ संयोजन में निर्धारित किया जा सकता है। इसे दिन में या रात में भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। हालांकि, अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लेने का प्रयास करें। यदि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं या आपका रक्तचाप नियंत्रित है, तो भी इसे नियमित रूप से लेते रहना महत्वपूर्ण है। उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। यह व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली दवा है और लंबे समय तक उपयोग के लिए सुरक्षित मानी जाती है।

अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से भी आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिलेगी। इनमें नियमित व्यायाम, वजन कम करना, धूम्रपान बंद करना, शराब का सेवन कम करना और अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार अपने आहार में नमक की मात्रा कम करना शामिल हो सकता है। यह दवा अधिकांश रोगियों द्वारा अच्छी तरह सहन की जाती है और इसके कुछ दुष्प्रभाव होते हैं। चक्कर आना, विशेष रूप से पहली खुराक के बाद, कुछ लोगों में होता है। यह सिरदर्द से जुड़ा हो सकता है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं। इस दवा के नियमित उपयोग से वजन नहीं बढ़ता है।

इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको किडनी या लीवर की कोई समस्या है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जब आप यह दवा ले रहे हों तो आपका डॉक्टर नियमित अंतराल पर आपके गुर्दे की कार्यप्रणाली, रक्तचाप और आपके रक्त में पोटेशियम के स्तर की जाँच कर सकता है।

एक्टिनसर 8 टैबलेट medicineDetail.uses

उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)

दिल की धड़कन रुकना

दिल के दौरे और स्ट्रोक की रोकथाम

एक्टिनसर 8 टैबलेट

medicineDetail.sideEffects

  • चक्कर आना
  • पीठ दर्द
  • उपरी श्वसन पथ का संक्रमण
  • गले में खरास
  • नाक बंद (भरी हुई नाक)

एक्टिनसर 8 टैबलेट medicineDetail.safetyAdvice

medicineDetail.adviceTxt

  • medicineDetail.highRisk
  • medicineDetail.moderateRisk
  • medicineDetail.safe

शराब

एक्टिनसर 8 टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान एक्टिनसर 8 टैबलेट का इस्तेमाल असुरक्षित है. हालांकि, कुछ जीवन-धमकाने वाली स्थितियों में डॉक्टर शायद ही कभी इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक हैं। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore

स्तनपान

एक्टिनसर 8 टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना संभवतः सुरक्षित है. सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे के लिए किसी भी महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

medicineDetail.readMore

ड्राइविंग

एक्टिनसर 8 टैबलेट के इस्तेमाल से आपको चक्कर आना, नींद आना या फोकस में कमी जैसी समस्याएं हो सकती है. ये लक्षण होने पर वाहन न चलाएं।

गुर्दा

किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए एक्टिनसर 8 टैबलेट का इस्तेमाल पूरी तरह सुरक्षित है. एक्टिनसार 8 टैबलेट की खुराक में बदलाव न करें.<BR> हालांकि, अगर आपको किडनी की कोई अंतर्निहित बीमारी है तो अपने डॉक्टर से बात करें। रक्तचाप, गुर्दा कार्य परीक्षण, और पोटेशियम के स्तर की नियमित निगरानी की सलाह दी जा सकती है।

medicineDetail.readMore

जिगर

लीवर से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ एक्टिनसर 8 टैबलेट का इस्तेमाल करें. एक्टिनसर 8 टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।<BR> लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए एक्टिनसर 8 टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः असुरक्षित है, इसके सेवन से परहेज करें.

medicineDetail.readMore