बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s

medicineDetail.prescriptionRequired
strip of 10 tablet mr
medicineDetail.manufacturer: सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
medicineDetail.composition: बुप्रोपियन
#neuro

searchResult.mrp: ₹301 ₹256 Get 15% discount

Inclusive of all taxes

This offer price is valid on orders above ₹850.

medicineDetail.shippingServiceMsg

medicineDetail.faqFull (medicineDetail.faqs)

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। अगर मैं रक्तचाप नियंत्रण के लिए पहले से ही कैप्टोप्रिल ले रहा हूं तो क्या मैं बुप्रोन ले सकता हूं?

कैप्टोप्रिल लेते समय आप बूप्रोन ले सकते हैं, लेकिन आपको अपने रक्तचाप की नियमित जांच करानी चाहिए। अगर आप कैप्टोप्रिल ले रहे हैं तब भी बुप्रोन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि आपको बूप्रोन का सेवन बंद करना पड़ सकता है.

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या बुप्रोन चिंता और अनिद्रा में मदद करता है?

नहीं, चिंता या अनिद्रा के लिए Bupron का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय यह चिंता को बढ़ा सकता है। वास्तव में, चिंता और नींद न आना इसके दो सामान्य दुष्प्रभाव हैं। यह इस वजह से है कि आपका डॉक्टर आपको सलाह भी दे सकता है कि बुप्रोन को सोने के समय के बहुत करीब न लें।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या मुझे दौरे को रोकने के लिए कोई सावधानी बरतने की ज़रूरत है?

चूंकि दौरे का जोखिम खुराक से संबंधित है, इसलिए आपको अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आपको खुराक में वृद्धि की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक बढ़ा देगा। बुप्रोन दवाओं के साथ दौरे अधिक आम हैं जो लंबे समय तक रिलीज की तैयारी की तुलना में लेने पर तुरंत जारी होते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप बुप्रोन का उपयोग करते समय शराब को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप समय के साथ धीरे-धीरे शराब का सेवन कम करें।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। बुप्रोन नशे की लत है?

अगर बूप्रोन को सही मात्रा में, सही अवधि के लिए और डॉक्टर द्वारा बताए गए सही तरीके से लिया जाए, तो लत लगने का कोई खतरा नहीं होता है। हालांकि, यदि अनुशंसित खुराक से अधिक लिया जाता है या यदि गोलियों को कुचल दिया जाता है और साँस ली जाती है, तो दुरुपयोग की संभावना और लत की संभावना है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या बुप्रोन शुरू करने के बाद आँखों का लाल होना सामान्य है?

नहीं, आंखों में और आसपास लालिमा, आंखों में दर्द और धुंधली दृष्टि जैसी आंखों की समस्याएं विकसित होना बहुत दुर्लभ है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको ऐसा कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है या जानना चाहते हैं कि आपको जोखिम है या नहीं यदि आप जोखिम में हैं तो आप निवारक उपचार भी प्राप्त कर सकते हैं।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। ऐसे कौन से कारक हैं जो बुप्रोन के साथ दौरे की संभावना को बढ़ा सकते हैं?

दौरे का जोखिम बुप्रोन की खुराक से दृढ़ता से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है। बुप्रोन की अपनी खुराक बढ़ाने से जोखिम बढ़ सकता है। शराब, मधुमेह, सिर में गंभीर चोट या सिर में चोट का इतिहास, पिछले दौरे, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के ट्यूमर या संक्रमण, या कोकीन, अफीम या उत्तेजक पदार्थों की लत के नियमित सेवन से दौरे का खतरा बढ़ जाता है। मनोविकृति या अवसाद, थियोफिलाइन और मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के इलाज के लिए दवाओं के एक साथ उपयोग के साथ जोखिम भी बढ़ जाता है या यदि आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो भूख में कमी (एनोरेक्टिक्स) का कारण बनती हैं।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या होगा अगर कोई बुप्रोन की अधिकता लेता है?

बुप्रोन की अधिकता से दिल की धड़कन तेज हो सकती है, उनींदापन हो सकता है, हृदय की विद्युत गतिविधि में परिवर्तन (अतालता, क्यूटी लम्बा होना) और चेतना का नुकसान हो सकता है। रोगी को तत्काल चिकित्सा सहायता दी जानी चाहिए।

medicineDetail.similarMed

अटीडेप 300mg टैबलेट एसआर

strip of 10 tablet sr
आइकॉन फार्माकेम प्राइवेट लिमिटेड
बुप्रोपियन (300एमजी)

searchResult.mrp:
₹178 ₹161

बुप्रोन 300mg टैबलेट एसआर 10s

strip of 10 tablet sr
सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
बुप्रोपियन (300एमजी)

searchResult.mrp:
₹82 ₹74

Bupet 300mg Tablet XL 10s

Strip of 10 tablet
टोरसियम बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड
बुप्रोपियन (300एमजी)

searchResult.mrp:
₹262 ₹236

medicineDetail.introduction

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s medicineDetail.introductionTo

बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट का उपयोग खाने के साथ या बिना करें। इस दवा को प्रत्येक दिन एक निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है। आपको कभी भी कोई खुराक नहीं छोड़नी चाहिए और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। इस दवा को अचानक बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स में अनिद्रा (नींद में कठिनाई), एलर्जी की प्रतिक्रिया, बिगड़ा हुआ एकाग्रता, पसीना, सिरदर्द, मतली, उल्टी और शुष्क मुँह शामिल हैं। यह चक्कर आना और नींद आने का कारण भी बनता है, इसलिए गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ भी न करें जिसमें मानसिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो। इसके अलावा, अधिकांश दुष्प्रभाव तत्काल होते हैं और अक्सर समय के साथ दूर हो जाते हैं। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

यदि आपके पास दौरे का कोई इतिहास है या यदि आप शराब पीते हैं तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप किसी भी असामान्य मनोदशा में परिवर्तन का अनुभव करते हैं या यदि आपके पास कोई आत्मघाती विचार है।

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s medicineDetail.uses

डिप्रेशन

धूम्रपान की लत

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s

medicineDetail.benefits

  • बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट मस्तिष्क में मूड और व्यवहार को प्रभावित करने वाले कुछ रसायनों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके मूड में सुधार करता है, चिंता, तनाव से राहत देता है, आपको बेहतर नींद में मदद करता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट मूड में ज्यादा बदलाव होने से रोकता है और आपको कम उत्तेजित महसूस करने में मदद करता है. आप अवसाद और कम मूड के कम एपिसोड का अनुभव कर सकते हैं।
  • धूम्रपान की लत आपके शारीरिक, मानसिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट एक दवा है जिसका उपयोग सामाजिक समर्थन और परामर्श के साथ-साथ लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने और फिर से धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए किया जाता है। बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट पहली खुराक से ही काम करना शुरू कर देता है और धूम्रपान की लत के इलाज का एक बहुत ही सुरक्षित और प्रभावी तरीका है।

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s

medicineDetail.sideEffects

  • अनिद्रा (नींद में कठिनाई)
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • बिगड़ा हुआ एकाग्रता
  • पसीना आना
  • सिर दर्द
  • मतली
  • उल्टी करना
  • चक्कर आना
  • मुंह में सूखापन
  • स्वाद परिवर्तन
  • पेट में दर्द
  • घबराहट
  • चिंता
  • बुखार
  • कब्ज़
  • झटके

बुप्रोन एक्सएल 300mg टैबलेट 10s medicineDetail.safetyAdvice

medicineDetail.adviceTxt

  • medicineDetail.highRisk
  • medicineDetail.moderateRisk
  • medicineDetail.safe

शराब

शराब के साथ बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट लेने से अत्यधिक नींद आ सकती है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है. हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, जानवरों के अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको इसे निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore

स्तनपान

बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना संभवतः असुरक्षित है. सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा स्तन के दूध में जा सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

medicineDetail.readMore

ड्राइविंग

बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट के साइड इफेक्ट के रूप में गाड़ी चलाने की आपकी क्षमता प्रभावित हो सकती है.<BR> बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट से चक्कर आ सकता है या सिर घूम सकता है, आपकी एकाग्रता और निर्णय लेने पर असर पड़ सकता है. यह आपकी ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

medicineDetail.readMore

किडनी

किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट का इस्तेमाल करें. बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore

जिगर

लीवर से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट का इस्तेमाल करें. बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।<BR> इन मरीज़ों में बुप्रोन एक्सएल 300 टैबलेट के इस्तेमाल में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है और साथ ही किसी भी संभावित दुष्प्रभाव के लिए डॉक्टर से निगरानी रखी जाती है।

medicineDetail.readMore