कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट
कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट

medicineDetail.prescriptionRequired
strip of 10 tablet cr
medicineDetail.manufacturer: ल्यूपिन लिमिटेड
medicineDetail.composition: कार्वेडिलोल
#cardiac

searchResult.mrp: ₹169 ₹144 Get 15% discount

Inclusive of all taxes

This offer price is valid on orders above ₹850.

medicineDetail.shippingServiceMsg

medicineDetail.faqFull (medicineDetail.faqs)

सवाल। क्या डायबिटीज का मरीज कार्विस्टार ले सकता है?

हां, मधुमेह का रोगी कार्विस्टार ले सकता है, बशर्ते कि रक्त शर्करा के स्तर की नियमित जांच हो. यह ध्यान दिया गया है कि हल्के से मध्यम उच्च रक्तचाप के साथ अच्छी तरह से नियंत्रित मधुमेह में, कार्विस्टार का रक्त शर्करा के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि, कार्विस्टार वर्ग की दवाओं (बीटा ब्लॉकर्स) का उपयोग करने से हाइपोग्लाइसीमिया (ग्लूकोज के स्तर में कमी) के लक्षणों को छिपाया जा सकता है, विशेष रूप से दिल की धड़कन या धड़कन में वृद्धि। इसके अलावा, कार्विस्टार दिल की विफलता और मधुमेह के रोगियों में हाइपरग्लाइकेमिया (रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि) के बिगड़ने का कारण हो सकता है. इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि कार्विस्टार की खुराक शुरू करते, समायोजित करते या बंद करते समय रक्त शर्करा की निगरानी की जानी चाहिए। कार्विस्टार थेरेपी के दौरान रक्त शर्करा के स्तर में कोई बदलाव होने पर डॉक्टर को सूचित करें.

medicineDetail.readMore

सवाल। क्या कार्विस्टार से किडनी खराब हो सकती है?

हृदय गति रुकने के रोगियों में कार्विस्टार के उपयोग से शायद ही कभी गुर्दा की कार्यप्रणाली बिगड़ सकती है। हालांकि, कार्विस्टार निम्न रक्तचाप (100 मिमी एचजी से कम सिस्टोलिक रक्तचाप), धमनियों के सख्त होने और / या हृदय रोग वाले रोगियों या पहले से ही बिगड़ा हुआ गुर्दा समारोह वाले रोगियों में गुर्दे की विफलता का खतरा पैदा कर सकता है। कार्विस्टार के साथ उपचार के दौरान ऐसे रोगियों पर कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए। हालाँकि, कार्विस्टार के बंद होने पर किडनी के कार्य आधार रेखा पर लौट आते हैं.

medicineDetail.readMore

सवाल। क्या कार्विस्टार से वजन बढ़ सकता है?

हां, वजन बढ़ना कार्विस्टार का एक सामान्य दुष्प्रभाव है, लेकिन यह सभी में नहीं होता है. अगर आप कार्विस्टार को ह्रदय गति रुकने के लिए ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपका वजन बढ़ रहा है या सांस लेने में परेशानी हो रही है, क्योंकि यह द्रव प्रतिधारण का संकेत हो सकता है.

medicineDetail.readMore

सवाल। क्या मैं कार्विस्टार को खाली पेट ले सकता हूँ?

भोजन के साथ Carvistar लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि भोजन से शरीर द्वारा दवा के अवशोषण की दर कम हो जाती है। यह ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (निम्न रक्तचाप जो आपके खड़े होने पर चक्कर या बेहोशी पैदा कर सकता है) की संभावना को कम करने में मदद करेगा।

सवाल। क्या कार्विस्टार आपको थका देता है?

हां, कार्विस्टार आपको थका देने के साथ-साथ चक्कर भी दे सकता है. ये शुरुआत में तब हो सकते हैं जब आप इलाज शुरू करते हैं या जब खुराक बढ़ा दी जाती है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको वाहन नहीं चलाना चाहिए या मशीनरी का संचालन नहीं करना चाहिए।

सवाल। कार्विस्टार के गंभीर दुष्प्रभाव क्या हैं?

कार्विस्टार के कारण बेहोशी, सांस लेने में तकलीफ, वजन बढ़ना, बाहों, हाथों, पैरों, टखनों या निचले पैरों में सूजन जैसे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कुछ को सीने में दर्द, धीमी या अनियमित धड़कन, दाने, पित्ती, खुजली और सांस लेने और निगलने में कठिनाई का भी अनुभव हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।

medicineDetail.readMore

सवाल। क्या होता है जब आप कार्विस्टार लेना बंद कर देते हैं?

डॉक्‍टर के निर्देशानुसार कार्विस्टार का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। अचानक इसे बंद करने से सीने में दर्द या दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि आवश्यक हो, तो इसे पूरी तरह से रोकने से पहले आपका डॉक्टर आपकी खुराक को धीरे-धीरे कम कर सकता है।

सवाल। क्या होगा यदि मैं कार्विस्टार की अनुशंसित खुराक से अधिक लेता हूं?

यदि आप कार्विस्टार की सुझाई गई खुराक से अधिक लेते हैं तो आपको धीमी गति से दिल की धड़कन, चक्कर आना, बेहोशी, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी और चेतना की हानि या दौरे का अनुभव हो सकता है. अपने चिकित्सक से संपर्क करें और नजदीकी अस्पताल में तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

सवाल। कार्विस्टार किसे नहीं लेना चाहिए?

यदि रोगी को हृदय की गंभीर विफलता है और उसे गहन देखभाल इकाई में अस्पताल में भर्ती कराया गया है या कुछ अंतःस्राव दवाओं की आवश्यकता होती है जो परिसंचरण (इनोट्रोपिक दवाएं) का समर्थन करने में मदद करती हैं, तो कार्विस्टार से बचना चाहिए। इसके अलावा, उन रोगियों को कार्विस्टार से बचना चाहिए, जिन्हें अस्थमा या सांस लेने में तकलीफ होने का खतरा है, दिल की धड़कन धीमी है या दिल की धड़कन अनियमित है (दिल की धड़कन रुक जाती है), लीवर की समस्या है, और कार्विस्टार से एलर्जी है.

medicineDetail.readMore

medicineDetail.similarMed

Carca 20mg Tablet CR 15s

strip of 15 tablet cr
इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹264 ₹238

कार्डिवैस 20 एमजी टैबलेट सीआर 10 एस

strip of 10 tablet er
सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹166 ₹149

कार्का सीआर 20mg टैबलेट 10s

strip of 10 tablet cr
इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹222 ₹200

कार्विटोप 20mg टैबलेट सीआर

strip of 10 tablet cr
डोचील फार्मा प्राइवेट लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹120 ₹108

कार्विल ओडी 20 एमजी टैबलेट

strip of 10 tablets
जाइडस कैडिला
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹90 ₹81

कर-बी 20mg टैबलेट ईआर

strip of 10 tablet er
जेबी केमिकल्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹110 ₹99

Carvidin CR 20mg Tablet 10s

strip of 10 tablet cr
डैगन फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
कार्वेडिलोल (20एमजी)

searchResult.mrp:
₹139 ₹125

medicineDetail.introduction

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट medicineDetail.introductionTo

कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट हाई ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित सीने में दर्द (एनजाइना) और हार्ट फेल के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है. यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है, इसलिए रक्त अधिक आसानी से हार्ट में प्रवाहित हो सकता है. ब्लड प्रेशर को कम करने से भविष्य में होने वाले दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद मिलती है.

कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट को भोजन के साथ लेना चाहिए. आपको इसे डॉक्टर द्वारा बताई गयी खुराक और अवधि के अनुसार लेना चाहिए. अगर आपको बेहतर महसूस हो रहा है या फिर आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित है, तो भी इसे लेना आवश्यक है. डॉक्टर से बात किए बिना इस दवा को बंद न करें क्योंकि आपकी स्थिति और खराब हो सकती है.
 

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट medicineDetail.uses

उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)

एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द)

दिल की धड़कन रुकना

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट

medicineDetail.benefits

  • हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) के इलाज में उपयोगी
  • एनजाइना के उपचार में (दिल से संबंधित सीने में दर्द)
  • दिल की विफलता के उपचार में

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट

medicineDetail.sideEffects

  • रक्तचाप में कमी
  • सरदर्द
  • थकान
  • चक्कर आना

कार्विस्टार सीआर 20mg टैबलेट medicineDetail.safetyAdvice

medicineDetail.adviceTxt

  • medicineDetail.highRisk
  • medicineDetail.moderateRisk
  • medicineDetail.safe

शराब

कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है.. हालांकि, इंसानों से जुड़े शोध सीमित हैं लेकिन जानवरों पर किए शोधों से पता चलता है कि ये विकसित हो रहे शिशु पर हानिकारक प्रभाव डालता है. आपके डॉक्टर पहले इससे होने वाले लाभ और संभावित जोखिमों की तुलना करेंगें और उसके बाद ही इसे लेने की सलाह देंगें. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

medicineDetail.readMore

स्तनपान

स्तनपान के दौरान कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है. मानव पर किए गए सीमित शोध से यह पता चलता है कि दवा से बच्चे को कोई गंभीर जोखिम नहीं पहुंचता है.

medicineDetail.readMore

ड्राइविंग

कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट के इस्‍तेमाल से सजगता में कमी आ सकती है, आपकी दृष्टि प्रभावित हो सकती है या आपको नींद और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.. इन लक्षणों के महसूस होने पर वाहन न चलाएं.

medicineDetail.readMore

गुर्दा

किडनी के मरीजों के लिए कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट का इस्तेमाल पूरी तरह सुरक्षित है. कार्विस्टार सीआर 20एमजी टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा ना करें. अगर आपको पहले से किडनी की बीमारी है तो डॉक्टर को सूचित करें. खुराक बदलने के लिए ब्लड प्रेशर की नियमित निगरानी की सलाह दी जाती है.

medicineDetail.readMore

जिगर

लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में कार्विस्टार सीआर 10mg टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए. कार्विस्टार सीआर 10mg टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें. लिवर की गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को कार्विस्टार सीआर 10mg टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है.

medicineDetail.readMore