ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन
ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन

medicineDetail.prescriptionRequired
vial of 1 ml Injection
medicineDetail.manufacturer: सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
medicineDetail.composition: ओलानज़ापाइन

searchResult.mrp: ₹58 ₹52

medicineDetail.shippingServiceMsg

medicineDetail.faqFull (medicineDetail.faqs)

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। बेहतर होने पर क्या मैं ओलियांज़ लेना बंद कर सकता हूं?

आपको अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना ओलियांज़ लेना बंद नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि दवा के अचानक बंद होने से अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिसमें पसीना आना, सोने में असमर्थता, कंपकंपी, चिंता या मतली और उल्टी शामिल हैं। ऐसे प्रभावों से बचने के लिए, आपका डॉक्टर उपचार रोकने से पहले खुराक को धीरे-धीरे कम कर देगा।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या ओलियांज़ को गर्भावस्था के दौरान लिया जा सकता है?

गर्भावस्था के दौरान ओलियांज़ से बचना चाहिए और केवल तभी दिया जाना चाहिए जब लाभ जोखिम से अधिक हो। गर्भावस्था के अंतिम 3 महीनों के दौरान ओलियांज़ का उपयोग करने से अजन्मे बच्चे में अवांछित लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों में कंपकंपी, मांसपेशियों में अकड़न और/या कमजोरी, तंद्रा, आंदोलन, सांस लेने में समस्या और दूध पिलाने में कठिनाई शामिल हैं।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या चिंता के लिए Oleanz का प्रयोग किया जा सकता है?

ओलियांज़ के साथ चिंता का उपचार एक स्वीकृत संकेत नहीं है। चिंता विकारों के इलाज के लिए ओलियांज़ का अध्ययन किया गया है लेकिन परिणाम बहुत आश्वस्त नहीं हैं. हालांकि, बेहतर परिणामों के लिए चिंता विकारों में चिंताजनक के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है।

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या ओलियांज़ के काम करने में धूम्रपान या शराब का हस्तक्षेप होता है?

हां, धूम्रपान ओलियांज़ के काम में बाधा डालता है जिससे इसके चयापचय में वृद्धि होती है. ओलियांज़ लेते समय शराब से बचना चाहिए क्योंकि इससे अधिक उनींदापन हो सकता है। हालांकि, यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं तो उपचार के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर आपका डॉक्टर आपकी खुराक बढ़ा सकता है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या ओलियांज़ नींद की गोली है?

नहीं, ओलियांज़ नींद की गोली नहीं है. यह दवाओं के एटिपिकल एंटीसाइकोटिक वर्ग से संबंधित है। इसका उपयोग सिज़ोफ्रेनिया के इलाज के लिए किया जाता है। सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक बीमारी है जो परेशान या असामान्य सोच, जीवन में रुचि की कमी और मजबूत या अनुचित भावनाओं का कारण बनती है। Oleanz द्विध्रुवी विकार (उन्मत्त अवसादग्रस्तता विकार) के साथ भी मदद करता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो अवसाद, उन्माद और अन्य असामान्य मूड के एपिसोड का कारण बनती है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। क्या ओलियांज़ इंजेक्शन खतरनाक है?

जब ओलियांज़ इंजेक्शन दिया जाता है, तो दवा आमतौर पर धीरे-धीरे समय के साथ जारी की जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में, इसे जल्दी से जारी किया जा सकता है जो पोस्ट-इंजेक्शन डिलिरियम सेडेशन सिंड्रोम (पीडीएसएस) को एक गंभीर दुष्प्रभाव के रूप में पैदा कर सकता है, जो इंजेक्शन के पहले तीन घंटों के भीतर होने की सबसे अधिक संभावना है। इसलिए, ओलियांज़ इंजेक्शन के बाद आपको कम से कम 3 घंटे तक अस्पताल में रहने की आवश्यकता होगी।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.video

medicineDetail.commingSoon

सवाल। ओलियांज़ के बारे में मुझे सबसे महत्वपूर्ण जानकारी क्या जाननी चाहिए?

Oleanz गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जिसमें बुजुर्ग लोगों में मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है जो भ्रमित हैं, स्मृति हानि है और वास्तविकता से संपर्क खो चुके हैं (मनोभ्रंश से संबंधित मनोविकृति)। यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह मधुमेह रोगियों में और उन रोगियों में भी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है जिन्हें कभी मधुमेह नहीं था। इसके अलावा, यह वजन बढ़ने और रक्त में उच्च वसा के स्तर का कारण बन सकता है जो किशोरों में अधिक आम है।

medicineDetail.readMore

medicineDetail.similarMed

टोलैज़ 10mg इन्जेक्शन

vial of 1 Injection
टोरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
ओलानज़ापाइन (10एमजी)

searchResult.mrp:
₹60 ₹54

Oliza 10mg Injection 2ml

vial of 2 ml powder for injection
इंटास फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
ओलानज़ापाइन (10एमजी)

searchResult.mrp:
₹105 ₹95

medicineDetail.introduction

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन medicineDetail.introductionTo

Oleanz 10mg Injection एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की देखरेख में दिया जाता है। हालांकि, इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे शरीर में दवा का एक समान स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है। इसे अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें और यदि आपने एक खुराक को याद किया है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना इस दवा को अचानक बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण और खराब हो सकते हैं।

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में वजन बढ़ना, नींद आना, ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन और ऊंचा प्लाज्मा प्रोलैक्टिन लेवल शामिल हैं। प्रारंभ में, जब आप स्थिति बदलते हैं तो यह दवा रक्तचाप में अचानक गिरावट का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आप बैठे हैं या लेट रहे हैं तो धीरे-धीरे उठना बेहतर है। चूंकि यह दवा चक्कर आना और नींद का कारण बन सकती है, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी न चलाएं या ऐसा कुछ भी न करें जिसमें मानसिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो।

आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करके जैसे स्वस्थ आहार और नियमित रूप से व्यायाम करके इस दवा के कारण होने वाले वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि दुर्लभ मामलों में यह बहुत अधिक रक्त शर्करा के स्तर या दौरे जैसे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। इस प्रकार, ऐसे प्रभावों से बचने के लिए रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी उपयोगी हो सकती है।

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन medicineDetail.uses

एक प्रकार का मानसिक विकार

उन्माद

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन

medicineDetail.benefits

  • सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक विकार है जिसमें व्यक्ति की सोचने की क्षमता, भावनाएँ और व्यवहार असामान्य हो जाते हैं। ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन को ठीक करने में मदद करता है जो इस तरह के बदलावों के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह विचारों, व्यवहार में सुधार करता है और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
  • उन्माद का अर्थ है अत्यंत उत्साहित या ऊंचा मूड। ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन मूड को शांत करने और नसों को आराम देने में मदद करता है. यह मूड को स्थिर करता है और उन्माद के लक्षणों को दोबारा होने से रोकता है। Oleanz 10mg Injection लेने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका सामाजिक जीवन बेहतर है और आप दैनिक गतिविधियों को अधिक आराम से करने में सक्षम हैं।

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन

medicineDetail.sideEffects

  • चक्कर आना
  • तंद्रा
  • ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन (खड़े होने पर रक्तचाप का अचानक कम होना)
  • मुंह में सूखापन
  • भार बढ़ना
  • रक्त में बढ़ा हुआ प्रोलैक्टिन स्तर
  • कब्ज़
  • बेचैनी
  • झटके
  • मांसपेशियों की जकड़न

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन medicineDetail.safetyAdvice

medicineDetail.adviceTxt

  • medicineDetail.highRisk
  • medicineDetail.moderateRisk
  • medicineDetail.safe

शराब

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है.

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है. हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, जानवरों के अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको इसे निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore

स्तनपान

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना संभवतः असुरक्षित है. सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा स्तन के दूध में जा सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

medicineDetail.readMore

ड्राइविंग

ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन के इस्तेमाल से आपको चक्कर आना, नींद आना या फोकस में कमी जैसी समस्याएं हो सकती है. ये लक्षण होने पर वाहन न चलाएं।

किडनी

किडनी से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन का इस्तेमाल पूरी तरह सुरक्षित है. ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन की खुराक में बदलाव न करें.

medicineDetail.readMore

जिगर

लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित हो सकता है. इससे जुड़े सीमित आंकड़े ही उपलब्ध हैं, जिससे पता चलता है कि इस तरह के मरीजों के लिए ओलियांज़ 10mg इन्जेक्शन की खुराक कम या ज़्यादा करने की ज़रूरत नहीं है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

medicineDetail.readMore